ओशो: अष्टावक्र महागीता–(भाग–1) प्रवचन–1
कहते हैं, बुद्ध जब पैदा
हुए तो खड़े—खड़े पैदा हुए। मां खड़ी थी वृक्ष के तले। खड़े—खड़े..
मां खड़ी थी खड़े—खड़े पैदा हुए। जमीन पर गिरे नहीं कि चले,
सात
कदम चले। आठवें कदम पर रुक कर चार आर्य—सत्यों की घोषणा की, कि
जीवन दुख है—अभी सात कदम ही चले हैं पृथ्वी पर—कि
जीवन दुख है; कि दुख से मुक्त होने की संभावना है; कि
दुख—मुक्ति का उपाय है; कि दुख—मुक्ति की अवस्था
है, निर्वाण की अवस्था है।
लाओत्सु के संबंध में कथा है कि लाओत्सु बूढ़े
पैदा हुए, अस्सी वर्ष के पैदा हुए; अस्सी वर्ष तक गर्भ में ही रहे। कुछ
करने की चाह ही न थी तो गर्भ से निकलने की चाह भी न हुई। कोई वासना ही न थी तो
संसार में आने की भी वासना न हुई। जब पैदा हुए तो सफेद बाल थे; अस्सी
वर्ष के बूढ़े थे। जरथुस्त्र के संबंध में कथा है कि जब जरथुस्त्र पैदा हुए तो पैदा
होते से ही खिलखिला कर हंसे। मगर इन सबको मात कर दिया अष्टावक्र ने। ये तो पैदा
होने के बाद की बातें हैं। अष्टावक्र ने अपना पूरा वक्तव्य दे दिया पैदा होने के
पहले।
ये कथाएं महत्वपूर्ण हैं। इन कथाओं में इन
व्यक्तियों के जीवन की सारी सार—संपदा है, निचोड़ है। बुद्ध
ने जो जीवन भर में कहा उसका निचोड़. बुद्ध ने आष्टांगिक मार्ग का उपदेश दिया. तो
सात कदम चले, आठवें पर रुक गये। आठ अंग हैं कुल। पहुंचने की
अंतिम अवस्था है सम्यक समाधि। उस समाधि की अवस्था में ही पता चलता है जीवन के पूरे
सत्य का। उन चार आर्य—सत्यों की घोषणा कर दी।
लाओत्सु बूढ़ा पैदा हुआ। लोगों को अस्सी साल
लगते हैं, तब भी ऐसी समझ नहीं आ पाती। बूढ़े हो कर भी लोग बुद्धिमान कहां हो
पाते हैं! बूढ़ा होना और बुद्धिमान होना पर्यायवाची तो नहीं। बाल तो धूप में भी
पकाये जा सकते हैं।
लाओत्सु की कथा इतना ही कहती है कि अगर जीवन
में त्वरा हो, तीव्रता हो तो जो अस्सी साल में घटता है वह एक
क्षण में घट सकता है। प्रज्ञा की तीव्रता हो तो एक क्षण में घट सकता है। बुद्धि
मलिन हो तो अस्सी साल में भी कहां घटता है!
जरथुस्त्र जन्म के साथ ही हंसे। जरथुस्त्र का
धर्म अकेला धर्म है दुनियां में जिसको ‘हंसता हुआ धर्म’ कह सकते हैं।
अतिपार्थिव, पृथ्वी का धर्म है! इसलिए तो पारसी दूसरे
धार्मिकों को धार्मिक नहीं मालूम होते। नाचते—गाते, प्रसन्न!
जरथुस्त्र का धर्म हंसता हुआ धर्म है; जीवन के स्वीकार का धर्म है; निषेध
नहीं है, त्याग नहीं है। तुमने कोई पारसी साधु देखा—नंग—धड़ंग
खड़ा हो जाये, छोड़ दे, धूप में खड़ा हो
जाये, धूनी रमा कर बैठ जाये? नहीं, पारसी—धर्म
में जीवन को सताने, कष्ट देने की कोई व्यवस्था नहीं है। जरथुस्त्र
का सारा संदेश यही है कि जब हंसते हुए परमात्मा को पाया जा सकता है तो रोते हुए
क्यों पाना? जब नाचते हुए पहुंच सकते हैं उस मंदिर तक तो
नाहक काटे क्यों बोने? जब फूलों के साथ जाना हो सकता है तो यह दुखवाद
क्यों? इसलिए ठीक है, प्रतीक ठीक है कि जरथुस्त्र पैदा होते
ही हंसे।
इन कथाओं में इतिहास मत खोजना। ऐसा हुआ है—ऐसा
नहीं है। लेकिन इन कथाओं में एक बड़ा गहरा अर्थ है।
ओशो: अष्टावक्र महागीता–(भाग–1)
प्रवचन–1
Very nice ..
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